Maggi kaise banate hain

 Maggi सबसे लोकप्रिय और आसानी से बनने वाली डिश है, जिसे हर कोई पसंद करता है, खासकर बच्चे। यह एक झटपट बनने वाला स्नैक है जिसे कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है, जो इसे छात्रों के बीच पसंदीदा बनाता है। वैसे तो मैगी बनाना बहुत आसान है। इसलिए, इस लेख में, हम आपको चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करेंगे। मैगी कैसे बनाते हैं।


Ingredients:-

मैगी नूडल्स का 1 पैकेट

1 बड़ा चम्मच तेल

1 प्याज कटा हुआ

1 टमाटर कटा हुआ

1 शिमला मिर्च कटी हुई

1 कटा हुआ गाजर

1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

1/4 छोटा चम्मच जीरा

नमक स्वाद अनुसार

2 कप पानी

Method:-

Step-1: मैगी नूडल्स को उबाल लें

एक गहरा पैन लें और उसमें दो कप पानी डालें। पैन को गैस पर रख कर तेज आंच पर गर्म करें। जब पानी उबलने लगे तो मैगी नूडल्स डालें और 2-3 मिनट तक या नूडल्स के नरम होने तक पकाएं।

Step-2: पानी निथारें और एक तरफ रख दें

मैगी नूडल्स पक जाने के बाद गैस बंद कर दें और छलनी से पानी निकाल दें। पकने की प्रक्रिया को रोकने के लिए नूडल्स को ठंडे पानी से धो लें और एक तरफ रख दें।

Step-3: मसाला तैयार करें

एक गहरा पैन लें और मध्यम आंच पर एक बड़ा चम्मच तेल गर्म करें। जीरा डालें और उन्हें चटकने दें। फिर, कटा हुआ प्याज़ डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें। कटे हुए टमाटर डालें और नरम और गूदेदार होने तक पकाएं।

Step-4: सब्जियां जोड़ें

- अब इसमें कटी हुई गाजर, शिमला मिर्च और सारे मसाले हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडरडालकर मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और 2-3 मिनट तक सब्जियां नरम और कोमल होने तक पकाएं।

Step-5: मैगी नूडल्स डालें

पकी हुई मैगी नूडल्स पैन में डालें और मसाले के साथ अच्छी तरह मिलाएँ। स्वादानुसार नमक डालें और 2-3 मिनिट तक पकाएँ जब तक मसाला नूडल्स से अच्छी तरह से लिपट न जाए।

Step-6: गार्निश करें और सर्व करें

मैगी नूडल्स को कुछ ताज़े हरे धनिये से सजाएँ और गरमागरम परोसें।

Conclusion:-

मैगी नूडल्स एक आसान और झटपट बनने वाला नाश्ता है जिसे विभिन्न प्रकार की सब्जियों और मसालों के साथ बनाया जा सकता है। यह बच्चों और कामकाजी पेशेवरों के बीच पसंदीदा है और इसे कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है। घर पर अपना स्वादिष्ट और सेहतमंद मैगी नूडल्स बनाने के लिए उपरोक्त चरणों का पालन करें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.